सीईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे 2023 – SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

हैलो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe (How To Write Seo Friendly Blog Posts) आज के डिजिटल युग में, किसी भी सफल ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सर्च इंजन के लिए आकर्षक और कस्टमाइज्ड दोनों तरह के लेख लिखना बहुत जरूरी है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन SEO ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने और आपके ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च बार में लाने के यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आज के इस लेख में जानेंगे सीईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे नीचे कुछ तरीके दिए गए है जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को SEO Friendly बना सकते है।

Seo friendly blog post kaise likhe

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

1. Keyword Research:

इससे पहले कि आप अपना ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करें, उसे से पहले आपको में बता दू कीवर्ड रिसर्च करना महत्वपूर्ण है। कीवर्ड SEO की नींव हैं और सर्च इंजन को आपके ब्लॉग पोस्ट की योग्यता को समझने में मदद करते हैं।

अपने ब्लॉग के टॉपिक से संबंधित हाई रैंकिंग वाले कीवर्ड की पहचान करने के लिए Google Keyword Planner या Semrush जैसे और भी कीवर्ड रिसर्च टूल है जिनका उपयोग आप आसानी से कर सकते है। इन के टूल के द्वारा सभी Keyowrds को अपनी पोस्ट में जरूर एड करे। ताकि आपकी पोस्ट गूगल पर जल्दी रैंक हो और Seo friendly बने।

2. आकर्षित Heading लिखे

यूजर और खोज इंजनों दोनों के लिए आकर्षित कर देने वाली हेडिंग बनाओ। अपने मैन कीवर्ड (Focus Keywords) अपनी पोस्ट के Tittle में एड जरूर कर। इसके अलावा, अपने Tittle को Descriptive, Short और Attractive आकर्षक बनाएं ताकि यूजर आपकी पोस्ट पर क्लिक करने और उसको शेयर करने के लिए मजबूर हो सके।

Related Articles

Seo Kaise Kare in Hindi 2023

Keyword Stuffing Kya Hai 2023

एक अच्छी तरह से बनाई गई हेडलाइन न केवल एसईओ (SEO) में सुधार करती है बल्कि क्लिक करने की काउंटिंग में बढ़ोतरी होती है और ज्यादा उपयोग की गई पोस्ट भी बन जाती है।

3. H2 या H3 का उपयोग जरूर करे।

Readability और एसईओ में सुधार के लिए Tittle और Subtitles का उपयोग करके अपनी पोस्ट के सीईओ को और बेहतर बनाओ। मैन टाइटल के लिए H1 टैग और Subtittle के लिए H2, H3, इत्यादि का उपयोग करें। यह खोज इंजनों को आपके लेख के पदानुक्रम और पोस्ट किस विषय पर है उसको समझने में सहायता करता है। अपने ब्लॉग पोस्ट की योग्यता को और खोज इंजन को यह बताने के लिए की यह लेख इस विषय पर है इसलिए टाइटल में अपने फोकस कीवर्ड जरूर डाले।

4. Unique & Engaging Content लिखे?

SEO को और बेहतर बनाने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट को यूनिक लिखो आपने कही से भी कॉपी नही करना। बस आपको दूसरो के लिखने के तरीके को देखकर उसके लेख को समझकर आप उस से बेहतर लिख सकते है जिसे आपके पोस्ट का seo अच्छा होगा और गूगल पर उस लेख को रैंक होने से कोई नही रोक सकता।

अगर आप किसी क्या आर्टिकल्स कॉपी करके अपने ब्लॉग पोस्ट में पब्लिश करते है तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होती चली जायेगी। अगर आपको आर्टिकल्स लिखना नही आता है तो आप Content Writter को हायर भी कर सकते है अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल्स लिखने के लिए।

5. Keyword Optimization:

अपनी ब्लॉग पोस्ट में रिसर्च कीवर्ड को शामिल करना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन कभी भी पोस्ट में ज्यादा कीवर्ड ना भरे। इसे कीवर्ड स्टफिंग होती है और कीवर्ड स्टफिंग होने से आपके seo को नुकसान हो सकता है आपकी पोस्ट की रैंकिंग डाउन हो सकती है और रैंक होने का कोई चांस नही रहता। इसलिए लगभग 1-2% कीवर्ड ही अपने ब्लॉग पोस्ट में डाले और यह सुनिश्चित करें कि आपके कीवर्ड टेक्स्ट में एक जैसे हैं। स्वाभाविक रूप से लिखें और सर्च इंजनों के ऊपर यूजर के अनुभव को प्राथमिकता दें।

6. Meta Tag और Desrciption लिखे।

सर्च इंजन के पेज (SERPs) से क्लिक की दरों को और बेहतर बनाने के लिए अपने आर्टिकल्स में Meta Tag और Meta Description जरूर लिखे। एक शॉर्ट पैराग्राफ में अपनी पोस्ट के बारे में लिखे, जिस भी टॉपिक पर आप पोस्ट लिख रहे है। मेटा टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन को पोस्ट में शामिल करने से सर्च पेज में आपके ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग ऊपर आएगी और क्लिक करने की वृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

7. Internal और External Linking जरूर करे।

इंटरनल लिंकिंग का अर्थ होता है आपके ब्लॉग के अंदर अपनी ही वेबसाइट की पोस्ट के लिंक को न्यू पोस्ट में लगाना। यह सर्च इंजनों को आपकी वेबसाइट की बनावट को समझने में मदद करता है। और External Linking में आपके ब्लॉग पोस्ट के टॉपिक से संबंधित High Quality पोस्ट के लिंक को लगाना होता है। इन दोनो लिंकिंग से आपके यूजर को और ज्यादा फायदा मिलता है। और सर्च इंजन की नजरो में हमारी वेबसाइट एक प्रोफेशनल और हमारी ब्लॉग पोस्ट भरोसेमंद है।

8. Mobile Friendly Design रखे।

अपने ब्लॉग पोस्ट को मोबाइल फ्रेंडली बनाए ताकि आपके ब्लॉग की पोस्ट मोबाइल में आसानी से ओपन हो जाए।स्मार्टफोन और टैबलेट के बढ़ते उपयोग के साथ, SEO में मोबाइल ऑप्टिमाइजेशन होना एक ब्लॉग के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। अपने ब्लॉग के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट का डिजाइन एक मोबाइल डिज़ाइन है।

जिसे हम किसी भी फोन, टैबलेट, कंप्यूटर में आसानी से खोल सके, बिना किसी परेशानी के। अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड में सुधार करें, ऐसे फोंट का इस्तेमाल करे जो आसानी से पढ़े जा सके, और फोंट का साइज नॉर्मल रखे को मोबाइल स्क्रीन पर आसानी से पढ़ी जा सके।

आपने क्या सीखा

आशा करता हु दोस्तो आज का हमारा यह लेख SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे, यह आपको बेहद अच्छा लगा होगा, अगर आज का हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसी आदि के साथ शेयर कर सकते है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप पोस्ट के नीचे Comment Box में जाकर।पूछ सकते है।

FAQ.

Q. ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे?

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको blogger.com पर जाना, अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है wordpress dashbaord को ओपन कर लेना है उसके बाद वहा पर आपको Post का ऑप्शन मिलेगा, उसमे Add New पर क्लिक करके पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है।

Q. SEO फ्रेंडली कंटेंट राइटिंग क्या है?

Ans. सीईओ फ्रेंडली कंटेंट राइटिंग उसको बोलते है जो सर्च इंजन में जल्दी रैंक कर जाती है।

Q. Blog पर क्या लिखे?

Ans. जिस भी टॉपिक में आपका इंटरेस्ट है जैसे टेक्नोलॉजी, मोटिवेशन, न्यूज, ब्लॉगिंग, हेल्थ, एजुकेशन आदि टॉपिक पर आप पोस्ट लिख सकते है।

Q. ब्लॉग कितने शब्दों का होना चाहिए?

Ans. ब्लॉग पोस्ट कम से से कम 600 शब्दों का तो होना चाहिए जिससे आपकी पोस्ट का seo स्कोर बढ़ सके, अगर आप Pillar Post लिखना चाहते है तो कम से कम 4000 शब्दों का होना चाहिए।

3 thoughts on “सीईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे 2023 – SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe”

Leave a Comment